कक्षा नर्सरी से द्वितीय रमणरेती: शैक्षिक यात्रा 2023-24

26 अक्टूबर 2023 को, हमारे स्कूल, बाबू दाउदयाल सरस्वती विद्या मंदिर, में कक्षा नर्सरी से 2 के लिए एक शैक्षिक यात्रा रमणरेती गई।

रमणरेती

रमणरेती उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में एक छोटा सा गाँव है। यह गाँव अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ पर घने जंगल, सुंदर झीलें और मनमोहक पहाड़ियाँ हैं। रमणरेती एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।

ALSO READ: कक्षा 6 से 12 के लिए जॉयगांव शैक्षिक भ्रमण 2023-24

यात्रा का विवरण

हम सुबह 6:00 बजे स्कूल से रवाना हुए। हम लगभग 2 घंटे में रमणरेती पहुँच गए। हमने सबसे पहले गाँव के चारों ओर घूमना शुरू किया। हमने जंगलों में पक्षियों की चहचहाहट सुनी, झीलों में मछलियों को देखा और पहाड़ियों से सूर्योदय का मनोरम दृश्य देखा।

उसके बाद, हमने रमणरेती के कुछ ऐतिहासिक स्थलों का भी दौरा किया। हमने एक प्राचीन मंदिर, एक किला और एक झील देखी। हमने इन स्थलों के बारे में हमारे प्रधानाचार्य से बहुत कुछ सीखा।

हमने दोपहर का भोजन एक स्थानीय रेस्तरां में किया। भोजन बहुत स्वादिष्ट था। भोजन के बाद, हमने एक खेल मैदान में खेलना शुरू किया। हमने क्रिकेट, फुटबॉल और गेंदबाज़ी खेली।

शाम को, हमने एक स्थानीय बाजार में खरीदारी की। हमने कुछ यादगार चीजें खरीदीं।

हम शाम 6:00 बजे रमणरेती से रवाना हुए। हम लगभग 8:00 बजे स्कूल पहुँच गए।

यात्रा से सीखे सबक

इस यात्रा से हमने बहुत कुछ सीखा। हमने प्रकृति के सौंदर्य की सराहना करना सीखा। हमने इतिहास और संस्कृति के बारे में भी बहुत कुछ सीखा।

निष्कर्ष

यह एक बहुत ही यादगार यात्रा थी। हमने बहुत कुछ सीखा और बहुत मजा किया। हम इस यात्रा को कभी नहीं भूलेंगे।

अतिरिक्त जानकारी

रमणरेती में घूमने के लिए कुछ लोकप्रिय स्थान हैं:

• रमणरेती मंदिर
  • रमणरेती किला
  • रमणरेती झील
  • रमणरेती वन्यजीव अभयारण्य

रमणरेती जाने का सबसे अच्छा समय सर्दियों में होता है। इस समय मौसम सुहावना होता है और पर्यटक भी कम होते हैं।

रमणरेती जाने के लिए सबसे अच्छा तरीका बस या कार है। मथुरा से रमणरेती के लिए नियमित बसें और टैक्सी उपलब्ध हैं।

Author

• Balkishan Agrawal

At the helm of our institution is Principal Balkishan Agrawal, a dedicated and experienced educationist. Under his able guidance, our school has flourished academically and has achieved remarkable milestones in various fields. Principal Agrawal’s vision for the school is centered on providing a nurturing environment where every student can thrive, learn, and grow.