इको फ्रेंडली दिवाली मनाने के 7 बेहतरीन तरीके

-----------

Mayank Agrawal 11, Nov 2023 07:40 PM

एक पौधा लगाइए

पर्यावरण के प्रति समर्पण प्रदर्शित करने के लिए, अपने कर्मचारियों के लिए एक वृक्षारोपण कार्यक्रम की मेजबानी करें, जिससे प्रदूषण से निपटने के दौरान समुदाय और जिम्मेदारी की भावना को बढ़ावा मिले।

हरी सजावट

पारंपरिक कागज या प्लास्टिक की सजावट के बजाय, पर्यावरण-अनुकूल सजावट का विकल्प चुनें। उत्सव का माहौल बनाने के लिए गमले में लगे पौधों, बांस के लालटेन और पुनर्चक्रण योग्य सामग्रियों का उपयोग करें।

सौर ऊर्जा से संचालित प्रकाश व्यवस्था

पारंपरिक तेल के लैंप और बिजली की लाइटों को सौर ऊर्जा से चलने वाली एलईडी लाइटों से बदलें। सौर लैंप ऊर्जा कुशल हैं और न्यूनतम अपशिष्ट उत्पन्न करते हैं।

पर्यावरण कार्यशालाएं और वार्ताएं

पर्यावरण विशेषज्ञों या संगठनों को कार्यशालाएँ आयोजित करने या पर्यावरण अनुकूल प्रथाओं पर बातचीत करने के लिए आमंत्रित करें।

पर्यावरण के अनुकूल दीया पेंटिंग

एक दीया पेंटिंग कार्यक्रम आयोजित करें जहां कर्मचारी अपनी मिट्टी के दीये खुद पेंट कर सकते हैं। प्राकृतिक सामग्रियों से बने पर्यावरण-अनुकूल पेंट और रंजक प्रदान करें।

बायोडिग्रेडेबल पटाखे

पारंपरिक पटाखों के बजाय, बायोडिग्रेडेबल या कम उत्सर्जन वाले विकल्पों को चुनने पर विचार करें। ये दिवाली उत्सव से जुड़े वायु और ध्वनि प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों को कम कर सकते हैं, एक स्वच्छ और अधिक पर्यावरण अनुकूल वातावरण को बढ़ावा दे सकते हैं।

वर्चुअल रंगोली प्रतियोगिता

वर्चुअल रंगोली प्रतियोगिता की मेजबानी करके प्रौद्योगिकी और रचनात्मकता को अपनाएं। प्रतिभागी अपने कंप्यूटर या मोबाइल उपकरणों पर शानदार रंगोली डिज़ाइन बना सकते हैं, जिससे रंगीन पाउडर या फूलों की पंखुड़ियों जैसी पारंपरिक सामग्रियों की आवश्यकता कम हो जाती है, जो बेकार हो सकती हैं।